गुरुवार, 26 जून 2014

Dimag Lagai Sasura #1




घर / इंस्टी में बैठे बैठे बोर हो रहे है ? क्या आपको ऐसे सवाल अच्छे लगते है जो आपके दिमाग के पुर्ज पुर्जे को हरकत में ला दे ? क्या आप दिमागी  मेहनत करके अपने समय का सदुपयोग करना चाहते है ? तो फिर आप सही पोस्ट पढ़ रहे है , पेश है आप के लिए कुछ सवाल।  इन प्रश्नो का उत्तर आप कमेंट बॉक्स में किसी भी भाषा में  दे सकते है।

1    पृथ्वी पर  ऐसी खास जगह मौजूद है जहाँ अगर आप एक मील दक्षिण चलने के बाद एक मील पूर्व  चले और फिर एक मील उत्तर चले तो आप अपने आप को उसी जगह पाएंगे जहाँ से आपने अपनी यात्रा आरम्भ की थी !! क्या आप ऐसी जगह के बारे में सोच सकते है ? क्या ऐसी एक  से ज्यादा जगह हो सकती है?


2     आप एक सड़क जंक्शन  पर हो , एक रास्ता आपको  गंतव्य  तक  ले जाता है जबकि दूसरा एक ऐसी जगह जहाँ आपका मरना निश्चित है। जक्शन पर तीन लोग मौजूद है एक सदैव सत्य बोलता है , एक हमेशा झूठ बोलता है और एक झूठ और हकीकत के बीच बारी  बारी से झूलता है। लेकिन ज़ाहिर है आपको नहीं मालूम की  कौन सा व्यक्ति क्या है (सच्चा , झूठा )  . आप रास्ते  का पता लगाने के लिए २ प्रश्न पूछ सकते है , आप क्या पूछेंगे ?


3    १०० चींटियाँ एक आयामी सतह ( १ डिमेन्शंसनल प्लेन )  पर आगे बढ़ रही है।  सभी एक ही गति से  चल रही है , कुछ पॉजिटिव x एक्सिस तरफ तो कुछ नेगेटिव x एक्सिस तरफ। एक टक्कर दो चींटियों के बीच होता है तो दोनों चींटियों की  दिशा बदल जाती है। अगर आप को प्रत्येक चींटी की चलने की दिशा मालूम है तो आप किस प्रकार टकराव की संख्या की गणना कर सकते है ?


4    एक  मेज़ पर १०० सिक्के मौजूद हैं, जिन्हेँ  अगर ऊपर की ओर से देखें तो ५० सिक्के हेड फेस  कर रहे है और बाकी ५० टेल फेस  कर  रहे है। आप  की आँखों  पर पट्टी बंधी है  और आप  किसी  भी  तरीके से , मसलन रगड़कर इत्यादि , सिक्के की स्तिथि को ज्ञात  नहीं  कर सकते। आपको इन १०० सिक्को  को २ हिस्सों में इस प्रकार विभाजित करना है की  दोनों  हिस्सों में टेल फेस करने वाले सिक्कों  की संख्या बराबर हो।

2 टिप्‍पणियां: